भगत सिंह जीवन परिचय, पुण्यतिथि, शहीद दिवस

भगत सिंह का जीवन परिचय

भगत सिंह एक ऐसा शहीद था जिसने अपने युवावस्था में ही देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ने का फैसला किया। वह 23 मार्च 1931 को फांसी पर चढ़ाए गए और अपनी जान दी। उनका जन्म 28 सितंबर 1907 को पंजाब के लायलपुर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम सरदार किसान सिंह और माता का नाम वृश्नावी देवी था। उनके परिवार का मूल निवासी हरगोबिंदपुर नामक गांव में था।

भगत सिंह की बचपन से ही राष्ट्रीयता की भावना से ओतप्रोत थी। उन्होंने काफी जल्दी महात्मा गांधी, बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय जैसे राष्ट्रीय नेताओं के प्रति आदर व्यक्त करना शुरू कर दिया था। वे अपने पड़ोसी गांवों में हुई राष्ट्रीय एकता के बीच अपनी छात्रावासी जीवन से प्रभावित हो गए और उन्होंने अपने जीवन का नया आधार राष्ट्रीयता और स्वतंत्रता के लिए तय किया।

भगत सिंह की शहादत

23 मार्च 1931 को शाम को लाहौर के चंडन नगर इलाके में शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई। इस दिन को बाद में ही शहीद दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है। इन तीनों युवा शहीदों ने अंग्रेजी सरकार के खिलाफ अपनी जान दी थी। इनकी शहादत ने देशवासियों के मानसिकता में एक बड़ा बदलाव लाया और लोगों को एकजुट होने की प्रेरणा दी। आज भी हर साल इन वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनकी महानता को याद किया जाता है।

Leave a Comment